JSSC CGL परीक्षा को लेकर मुख्यमंत्री ने की उच्चस्तरीय बैठक, दिया बड़ा निर्देश 0

JSSC CGL
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

JSSC CGL परीक्षा

मुख्यमंत्री श्री हेमन्त सोरेन की अध्यक्षता में आज “झारखण्ड कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आयोजित झारखण्ड सामान्य स्नातक योग्यताधारी संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा, 2023” के सफल क्रियान्वयन एवं संचालन को लेकर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक हुई। इस बैठक में कांके रोड रांची स्थित मुख्यमंत्री आवासीय कार्यालय से राज्य के मुख्य सचिव श्री एल०खियांग्ते, मुख्यमंत्री के अपर मुख्य सचिव श्री अविनाश कुमार, प्रधान सचिव गृह विभाग श्रीमती वंदना दादेल, डीजीपी श्री अनुराग गुप्ता एवं जेएसएससी अध्यक्ष श्री प्रशांत कुमार तथा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सभी जिलों के उपायुक्त, वरीय पुलिस अधीक्षक एवं पुलिस अधीक्षक जुड़े थे।

JSSC CGL द्वारा जारी रूल्स का उल्लंघन न हो यह सुनिश्चित करें

मुख्यमंत्री श्री हेमन्त सोरेन ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि सीजीएल एग्जाम के लिए झारखंड कर्मचारी चयन आयोग (जेएसएससी) द्वारा बनाए गए एसओपी का उल्लंघन किसी भी हाल में नही होना चाहिए। परीक्षा संचालन के लिए बनाए गए एसओपी का उल्लंघन करने वालों पर कड़ी से कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। मुख्यमंत्री ने सभी जिलों के उपायुक्त एवं पुलिस अधीक्षकों को यह निर्देश दिया कि आगामी दो दिनों तक सभी परीक्षा केंद्रों के आसपास अवस्थित होटल, लॉज, होस्टल्स, गेस्ट हाउस सहित ठहरने के सभी जगहों पर झारखंड कर्मचारी चयन आयोग द्वारा जारी किए गए एसओपी की प्रतियां अवश्य चिपकाए जाएं। इन सभी संस्थानों के मालिक को रूल्स रेगुलेशन की सूचना दें तथा यह भी जानकारी दें कि किसी भी परीक्षा से संबंधित कोई गलत सूचना या अफवाह उनके संस्थान में रुकने वाले लोगों के द्वारा फैलाई जाती है तो अफवाह फैलाने वालों के साथ-साथ संस्थान के मालिक पर भी कार्रवाई की जाएगी। वे भी कानून के दायरे में आएंगे।

JSSC CGL परीक्षा का हर स्तर पर हो सतत निगरानी की व्यवस्था

मुख्यमंत्री ने कहा कि सुरक्षा व्यवस्था चुस्त-दुरुस्त रहे यह सुनिश्चित की जाए। जिला स्तर पर अस्थायी नियंत्रण कक्ष स्थापित किए जाएं। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि परीक्षा केंद्रों पर डिजिटल गैजेट्स का इस्तेमाल न हो यह भी सुनिश्चित करें। परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी कैमरा पूर्णत: फंक्शनल रहे। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि एग्जाम सेंटर कैंपस के मुख्य गेट पर भी सीसीटीवी कैमरा अवश्य लगाएं जिससे मुख्य द्वार की गतिविधियों पर नजर रखी जा सके। मुख्यमंत्री ने कहा कि हर स्तर पर सतत निगरानी की व्यवस्था सुनिश्चित किए जाएं। मुख्यमंत्री ने सोशल मीडिया साइट्स पर भी नजदीकी से मॉनिटरिंग किए जाने का निर्देश अधिकारियों को दिया। बैठक में मुख्यमंत्री ने विभिन्न जिलों के उपायुक्तों से परीक्षा से संबंधित तैयारी की जानकारी ली तथा संचालन और क्रियान्वयन हेतु आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए।

अफवाह फैलाने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि पेपर लीक से संबंधित कोई भी अफवाह या झूठी खबरें सोशल मीडिया के माध्यम से नही फैले। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि पेपर लीक से संबंधित कोई भी अफवाह फैलाने वालों पर कड़ी नजर रखें, परीक्षा को बदनाम करने वालों पर भी त्वरित कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित करें। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि परीक्षा के रूल्स तथा जारी एसओपी के नियम तोड़ने वालों पर कड़ी से कड़ी कार्रवाई तथा सजा के प्रावधानों का प्रचार-प्रसार अवश्य करें। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि परीक्षा को बदनाम करने वालों पर पैनी नजर रहे। परीक्षा से संबंधित कोई भी गलत गतिविधियों पर त्वरित कार्रवाई सुनिश्चित करें।

किसी भी स्तर पर परीक्षा के संचालन में चूक न हो

मुख्यमंत्री श्री हेमन्त सोरेन ने अधिकारियों से कहा कि इस परीक्षा में गलतियों की कोई गुंजाइश न रहे यह सुनिश्चित करें। मुख्यमंत्री ने जिलों के उपायुक्त एवं पुलिस अधीक्षकों से कहा कि इस परीक्षा के संचालन में आप सभी की भूमिका महत्वपूर्ण है। किसी भी स्तर पर परीक्षा के संचालन में चूक न हो यह आप सभी की जिम्मेवारी भी है।

कदाचार मुक्त परीक्षा संपन्न करना प्राथमिकता

बैठक में मुख्यमंत्री श्री हेमन्त सोरेन ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि आगामी 21 एवं 22 सितम्बर 2024 को आयोजित होने वाले झारखण्ड सामान्य स्नातक योग्यताधारी संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा हर हाल में कदाचार मुक्त सम्पन्न कराना सुनिश्चित करें। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि सभी केंद्रों में विधि-व्यवस्था का बेहतर संधारण के साथ-साथ प्रयाप्त में संख्या में पुलिस बल की तैनाती किए जाएं।

newsjhupdate.com

बड़ी खबर : JSSC CGL परीक्षा की तारीख बढ़ाने की मांग

Slide Up
x

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *